ऑनलाइन सर्च की दुनिया में Google का लंबे समय से दबदबा रहा है. हालांकि, एक नए अध्ययन में यह सामने आया है कि जब उपयोगकर्ताओं को गुणवत्तापूर्ण परिणाम प्रदान करने की बात आती है तो गूगल सर्च इंजन फिसल सकता है.
द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट की माने तो लीपज़िग यूनिवर्सिटी, बॉहॉस-यूनिवर्सिटी वीमर और सेंटर फॉर स्केलेबल डेटा एनालिटिक्स एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के शोधकर्ताओं ने हाल ही में न केवल Google बल्कि बिंग और डकडकगो के खोज परिणामों का विश्लेषण करते हुए एक साल का अध्ययन पूरा किया.
अध्ययन में विशेष रूप से उत्पाद समीक्षा खोजों पर ध्यान दिया गया, जो बढ़ती चिंता का क्षेत्र है. परिणाम इस बात की पुष्टि करते हैं कि कई खोजकर्ताओं ने देखा है कि उत्पाद क्वेरी के शीर्ष परिणाम गेमिंग खोज एल्गोरिदम पर केंद्रित साइटों से कम गुणवत्ता वाली सामग्री से भरे हुए हैं.
यह समस्या मुख्यतः सहबद्ध विपणन के बढ़ने से उत्पन्न हुई है. ऑनलाइन प्रकाशन अपनी सामग्री से कमाई करने के लिए सहबद्ध लिंक पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं. जब उपयोगकर्ता इनमें से किसी एक लिंक पर क्लिक करते हैं और अमेजन जैसी साइट पर खरीदारी करते हैं, तो रेफर करने वाली साइट को एक छोटा कमीशन मिलता है.
इस व्यवसाय मॉडल ने उपयोगी जानकारी प्रदान करने के बजाय संबद्ध ट्रैफ़िक को बढ़ाने के उद्देश्य से त्वरित-हिट उत्पाद समीक्षा और राउंडअप लेखों का विस्फोट किया है. नए अध्ययन के लेखकों ने 7,000 से अधिक उत्पाद खोज शब्दों का विश्लेषण किया और पाया कि Google और अन्य द्वारा सर्वोच्च रैंक वाले पृष्ठों पर संबद्ध लिंक और निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री लोड होने की अधिक संभावना थी.