आज के दौर में कब, कहां और कैसे वायरल हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता. पलक झपकते ही कोई भी वायरल हो जाता है. फिर टीवी और रेडियो वाले उसके पीछे लग जाते हैं. स्पॉन्सर्स से लेकर नौकरी के ऑफ़र तक मिल जाते हैं. गौरतलब है कि हर कन्टेंट क्रिएटर के साथ ऐसा नहीं होता. अपने पैशन से कमाई करना आसान नहीं है, सालों लग जाते हैं. मीम्स, वीडियोज़ बनाकर बहुत से क्रिएटर्स लाखों की कमाई कर रहे हैं. यूट्यूब ने न सिर्फ़ बहुत से लोगों को अमीर बनाया है बल्कि एक मकसद भी दिया है.
ये है इंडिया के सबसे अमीर यूट्यूबर्स-
1. गौरव चोधरी (Gaurav Chaudhary)
Technical Guruji यानि गौरव चौधरी यूट्यूब पर टेक कन्टेंट बनाते हैं. वो भारत के सबसे ज़्यादा फोलो किए जाने वाले यूट्यबूर्स में से एक हैं. YouTube पर उनके 23 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. गौरव ने 11वीं में ही कोडिंग सीख ली थी. 2012 से ही यूट्यूब चैनल लॉन्च करने की ख्वाहिश थी लेकिन चौधरी ने 2015 में Technical Guruji लॉन्च किया.
वो सिर्फ़ टेक वीडियोज़ नहीं बनाते बल्कि दुबई पुलिस में सिक्योरिटी सिस्टम्स इंजीनयिर भी हैं. बिट्स पिलानी के दुबई कैम्पस से उन्होंने माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स में पोस्ट ग्रैजुएशन किया है. 2020 में फोर्ब्स ने अपने 30 अंडर 30 लिस्ट में गौरव चौधरी को शामिल किया था. बाकी कन्टेंट क्रिएटर्स अंग्रेज़ी में वीडियोज़ बनाते थे लेकिन चौधरी ने हिन्दी में वीडियोज़ बनाने का जोखिम उठाया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें गौरव चौधरी की नेटवर्थ $45 मिलियन (लगभग 374 करोड़) है.
2. भुवन बाम (Bhuvan Bam)
BB Ki Vines उर्फ़ भुवन बाम एक ऐसा नाम है जिसे हर हिन्दुस्तानी जानता है. कॉमेडी हो या एक्टिंग, सिंगिंग हो या कविता लिखना हर काम में म्हारत हासिल की है. बंदे का नाम है भुवन बाम. 2015 में बाम ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया. उनके 26.3 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. इससे पहले उन्होंने काफ़ी संघर्ष किया, रेस्टोरेंट में गाना गाया लेकिन पैशन नहीं छोड़ा.
भुवन कश्मीर में आई बाढ़ के बाद का विध्वंस देख रहे थे. यूट्यूब वीडियोज़ पर बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘मैं कश्मीर में आई बाढ़ के बाद के हालात पर रिपोर्ट्स देख रहा था. एक स्थानीय निवासी ने अपना घर और एक बेटा कोया था. रिपोर्टर ने उससे पूछा उसे कैसा लग रहा है. मैं इस असंवेदनशीलता से हिल गया. फिर मैंने इस पर 10-15 सेकेंड का क्लिप बनाया.’
2016 में बाम का ‘Valentine’s Week Hutiyapa’ वायरल हो गया.
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बाम की नेट वर्थ 100 करोड़ है.
3. अमित भड़ाना (Amit Bhadana)
अमित भड़ाना कॉलेज से ही वीडियोज़ बनाने लगे थे. उन्होंने सबसे पहले फ़ेसबुक पर एक डबिंग की हुई वीडियो शेयर की जो दर्शकों को बहुत पसंद आई. फ़ेसबुक पर लोगों का रेस्पॉन्स देखने के बाद भड़ाना ने यूट्यूब चैनल बनाने का निर्णय लिया. 2012 में ही भड़ाना का यूट्यूब चैनल लॉन्च हो गया था लेकिन उन्हें सफ़लता पाने में थोड़ा समय लगा. 2017 में उन्होंने ‘एग्ज़ाम्स बी लाइक’ वीडियो बनाया. ‘बोर्ड्स प्रीपरेशन बी लाइक’ वीडियो वायरल हो गया. कॉमेडी वीडियोज़ बनाने वाले भड़ाना के 24.3 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं.
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनकी नेट वर्थ $10 मिलियन (83.2 करोड़ रुपये) है.
4. आशीष चंचलानी (Ashish Chanchalani)
आशीष चंचलानी एक्टर बनना चाहते थे. वो स्कूल में टीचर्स की नकल उतारते थे और दोस्तों को हंसाते थे. माता-पिता नहीं चाहते थे कि बेटा एक्टिंग करे और उन्होंने आशीष को इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने को कहा. फ़ेसबुक पर उन्होंने वाइन्स वीडियो देखे और 2014 में अपना पहला वीडियो अपलोड किया. आशीष चंचलानी Men in Black International में भी नज़र आ चुके हैं. अक्षय कुमार, शाहिद कपूर जैसे एक्टर्स के साथ भी काम कर चुके हैं. यूट्यूब पर उनके 29.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं.
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आशीष चंचलानी की नेटवर्थ $5 मिलियन (लगभग 41.5 करोड़) है.
5. अजय नागर (Ajay Nagar)
कैरी मिनाटी (Carry Minati) ने सिर्फ़ 10 साल की उम्र में यूट्यूब चैनल शुरू किया था. वो फटूबॉल और कंप्यूटर के टिप्स और ट्रिक्स बताते थे लेकिन वो पॉपुलर नहीं थे, व्यूज़ भी कम आते थे. उस समय उनके चैनल का नाम था AddictedA1. इसके बाद उन्होंने Carry Deol चैनल शुरू किया, यहां वो सनी देओल की मिमिक्री करते थे. इसके बाद उन्होंने चैनल का नाम Carry Minati रखा और रोस्ट वीडियोज़ बनाना शुरू किया. BB Ki Vines पर भी रोस्ट वीडियो अपलोड किया और उनकी लाइफ़ बदल गई. यूट्यूब पर उनके 40 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं.
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कैरी मिनाटी की नेटवर्थ $5 मिलियन (लगभग 41.5 करोड़) है.
6. निशा मधुलिका (Nisha Madhulika)
निशा मधुलिका ने घर की रसोई से वीडियोज़ बनाना शुरू किया था और आज वो देश के सबसे यूट्यूबर्स में से एक हैं. निशा गरीब बच्चों को पढ़ाती थी और इसी दौरान उन्होंने फ़ूड ब्लॉग देखा. फिर निशा ने भी अपना ब्लॉग शुरू किया. रीडर्स ने उनसे वीडियोज़ बनाने को कहा और इस तरह 2011 में 56 साल की निशा मधुलिका की यूट्यूब जर्नी शुरू हुई. निशा मधुलिका की अब वेबसाइट भी आ चुकी है. यूट्यूब पर उनके 13.7 मिलियन सबस्क्राइबर्स हैं.
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार निशा मधुलिका की नेटवर्थ $4.47 मिलियन (तकरीबन 37 करोड़) है.