जिस तरह से ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है, उसी तेजी से बढ़ रहा है फ्रॉड का खेल. पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड के ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिन्होंने लोगों को हैरान कर दिया है. कभी लोगों को iPhone की जगह 5 रुपये वाला विम बार मिला तो कभी ड्रोन कैमरे की जगह आलू और लैपटॉप की जगह घड़ी डिटर्जेंट के पैक हाथ आए. हाल ही में सोशल मीडिया के माध्यम से एक और ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड सामने आया है.
Apple Watch की जगह मिला नकली समान
एक ट्विटर यूजर ने अपने साथ हुए ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में बताया. यूजर ने बताया कि उसने Amazon से एप्पल घड़ी ऑर्डर की थी लेकिन जब उसने पैकेज खोला तो हैरान-परेशान हो गया. उसे एप्पल घड़ी के बदले ‘फिट लाइफ’ मिला था. जिसके बाद उसने ट्विटर पर अपना गुस्सा जाहिर किया. सनाया नामक एक महिला ने बताया कि उसने अमेज़ॉन पर एप्पल की 8 सीरीज की घड़ी आर्डर की थी. ऑर्डर प्राप्त होने पर वो अपने प्रोडक्ट की अन-बॉक्सिंग करने के लिए बहुत उत्साहित उत्साहित थी लेकिन जब उसने पैकेट खोला तो उसका सारा उत्साह उदासी और हैरानी में बदल गया. क्योंकि उसे अपने ऑर्डर किये हुए प्रोडक्ट से बिल्कुल अलग प्रोडक्ट मिला था.
नहीं हुई कहीं सुनवाई
सनाया ने बताया कि उसने 8 जुलाई को Amazon पर एप्पल की घड़ी ऑर्डर की थी, जिसकी कीमत 50,900 रुपये थी. 9 जुलाई को जब उसे अपना आर्डर प्राप्त हुआ तो उसके होश उड़ गए. उसने पाया कि उसको एप्पल वाच की जगह एक नकली ‘फिटलाइफ’ घड़ी मिली है. ऑर्डर की डिलीवर में नकली सामान मिलने के बाड सनाया ने इसकी शिकायत और समाधान के लिए हेल्पलाइन पर संपर्क किया मगर उसे वहां से भी निराश ही होना पड़ा. इतनी बड़ी गलती के बावजूद कंपनी को कोई फर्क नहीं पड़ा. सभी प्रायस करने के बाद सनाया जब थक-हार गई तब उसने ट्विटर का सहारा लिया और वहां यूजर्स को अपनी आपबीती बताई.
ट्वीट कर निकाला गुस्सा
सयाना अपने पोस्ट में ऑनलाइन आर्डर और नकली प्रोडक्ट मिलने की तस्वीरें पोस्ट की हैं. सयाना ने अपने पोस्ट में निराशा जाहिर करते हुए लिखा कि, ‘Amazon से कभी भी ऑर्डर न करें. मैंने 8 जुलाई को @amazon से @Apple वॉच सीरीज 8 का ऑर्डर दिया था. 9 तारीख को मुझे एक नकली ‘फिटलाइफ’ घड़ी मिली. कई बार कॉल करने के बावजूद, @AmazonHelp ने बात मानने से इनकार कर दिया. अधिक जानकारी के लिए तस्वीरें देखें. इसका यथाशीघ्र समाधान करें @AppleSupport.” हालांकि, सनाया के पोस्ट पर अमेज़ॉन कस्टमर सपोर्ट अकाउंट ‘AMazon Help’ ने प्रतिक्रिया देते हुए माफ़ मांगी और डायरेक्ट मैसेज में ऑर्डर डिटेल्स मांगी.
इस पोस्ट के सामने आने के बाड कई यूजर्स ने अमेज़ॉन के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की है. एक यूजर ने सभी को सलाह देते हुए ऑनलाइन पोर्टल से महंगे सामान ना खरीदने की अपील की है. उसने लिखा कि, ‘मैं गैजेट्स या महंगी खरीदारी के लिए इन ऑनलाइन पोर्टलों पर कभी भरोसा नहीं करता. दुकानों से सीधे गैजेट खरीदने और खरीदने की संतुष्टि से बढ़कर कुछ नहीं है.’ एक अन्य यूजर ने लिखा कि, ‘मैंने एक घड़ी लौटाई थी, लेकिन उसका रिफंड मुझे आज तक नहीं मिला. अमेज़ॉन पर 10 हजार से ऊपर की कोई भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए.