आए दिन एचआरटीसी (HRTC) की कोई न कोई घटनाएं या किस्से सामने आते रहते हैं। इसी कड़ी में बिलासपुर से हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा गलत स्टेशन व अधिक किराया वसूलने का मामला प्रकाश में आया था। जिसमें एचआरटीसी की बस के परिचालक (conductor) ने दो महिला यात्रियों से गलत स्टेशन का किराया वसूला था। ये बस दिल्ली-मनाली रूट पर थी।
लिहाजा, मामले की शिकायत एचआरटीसी के आरएम कुल्लू राजन पुरोहित तक पहुंची। निगम ने गहनता से जांच के बाद गलती को स्वीकार कर लिया साथ ही अधिक किराया वसूलने पर माफ़ी मांगी। इसके साथ ही प्रबंधन ने सवारियों के भरोसे को कायम रखा और गलत तरीके से वसूले किराए को गूगल पे (google pay) के जरिए से वापस भी किया है। एचआरटीसी प्रबंधन के कदम की प्रशंसा की जा रही है।
क्या था मामला …
दरअसल, बीते दिन दिल्ली-मनाली रूट पर चलने वाली बस के परिचालक ने दो महिला यात्री का गलत जगह का टिकट काट दिया। इतना ही नहीं ग्रीन कार्ड (green card) होने के बावजूद भी महिलाओं से अधिक किराया वसूला गया, बेटी का आधा टिकट काटा जाना था। महिला का कहना था कि जहां का किराया वसूला गया उस रास्ते से होकर बस जाती ही नहीं है।
उधर, एचआरटीसी प्रबंधन कुल्लू राजन पुरोहित ने कहा कि जनता को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए। वहीं हर गलत फैसले का पुरजोर विरोध सही प्लेटफार्म पर करना चाहिए। हम पब्लिक (public) को किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर लड़ाई लड़ेंगे और जीतेंगे। बेशक वह लड़ाई किसी भी स्तर पर क्यों न हो। इसके साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि भविष्य में इस प्रकार की कोई भी कोताही नहीं होगी।
बता दें कि हिमाचल (Himachal) के लोगों का एचआरटीसी पर एक भरोसा होता है। वो हमेशा ही अपने सफर को अच्छा बनाने के लिए अपनी पहली पसंद हिमाचल पथ परिवहन निगम को रखते हैं।